Site icon lingeriebrands.in

क्या है फेसवॉश का सही इस्तेमाल? जानिए आपकी त्वचा के लिए कौन सा फेस वाश रहेगा बेहतर?

हमारा चेहरा देखकर ही लोग  हमारी खूबसूरती का अंदाजा लगाते हैं। चेहरा हमारी कम्पलीट पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ बताता है। आप ये कह सकते हैं कि पूरी बॉडी में हमारा फेस ही सबसे महत्वपूर्ण होता है, बाकी सारी स्टाइलिंग इसके बाद ही आती हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि सभी को चेहरा साफ करने का सही तरीका पता हो, जिससे ये और भी आकर्षक लगे।

स्किन केयर रूटीन की बात करें तो फेसवॉश करना सबसे पहला और बेसिक स्टेप है। हालांकि, ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि फेस को क्लीन करने के लिए चेहरा साफ करने वाला फेसवॉश का उपयोग करना चाहिए। ब्यूटी एक्स्पर्ट्स के अनुसार साबुन में पाये जाने वाले केमिकल चेहरे को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए किसी अच्छी कंपनी का फेसवॉश इस्तेमाल करना बेहतर है। फेसवॉश  को हमेशा अपनी स्किन के अनुसार ही खरीदना चाहिए और इसका उपयोग सही तरीके से करना चाहिए।  सही फेसवॉश  का चुनाव कैसे करना चाहिए और चेहरा साफ करने का सही तरीका क्या है?

इस तरह से करें सही फेसवॉश  का चुनाव:

फेसवॉश के समय ध्यान दें इन जरूरी बातों पर:

फेसवॉश  करना हमारा डेली रुटीन है, लेकिन इस पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं। फेसवॉश  एक normal दिखने वाला काम है लेकिन इसमें भी बहुत से लोग छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हे स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में:

चेहरा साफ करने से पहले साफ कर लें अपने हाथ;

चेहरे पर कभी भी गंदे हाथ न लगाएं, जब भी फेस वाश करें उससे पहले अपने हाथों को साफ कर लें। ऐसा करने से आपके हाथों की गंदगी और बैक्टीरिया आपके चेहरे पर नहीं लगेंगे। 

फेस वाश से पहले मेकअप रिमुव करें:

फेसवॉश  से पहले जो लोग अपना मेकअप रिमुव नहीं करते उनका कॉम्प्लेक्शन डार्क हो सकता है और स्किन में कई तरह की परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं। 

मॉइश्चराइजर का करें यूज:

जितनी बार भी अपने चेहरे को धोएं उसके बाद एक अच्छे मॉइश्चराइजर को जरूर लगाएं। ऐसा करने से आपकी  त्वचा में नमी हमेशा बनी रहेगी। 

चेहरे की सफाई करने के लिए केवल पानी और फेसवॉश से मुंह धो लेना ही काफ़ी नहीं है। फेसवॉश  करने के कुछ नियम होते हैं जिनका ध्यान आपको ज़रूर रखना चाहिए –

अंत में हर महिला को समझना चाहिए कि चेहरे की हिफाजत करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि पूरी पर्सनालिटी डिपेंड करती है फेस पर। अगर आप इन सब बातों का रखेंगी ख्याल तो आपका फेस रहेगा फ्लॉलेस और दमकता हुआ।

Exit mobile version